बिना मास्क के पाए जाने पर होगी कार्यवाही व साथ ही अधिकारियो को दिए आवश्यक निर्देश : जिला कलेक्टर

सिरोही, 23 सितम्बर। जिला मुख्यालय स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर विडियो काॅन्ॅफे्रसिंग के माध्यम से कोविड-19 के संबंध में जिला एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने आवश्यक निर्देश दिए।
      जिला कलक्टर ने कोविड-19 के संबंध में जन जागृति के लिए यह आवश्यक है कि बिना मास्क पाए जाने पर चालान काटा जाए जिससे लोगों मे मास्क पहनने की प्रवृति हों। उन्होंने मास्क लगाने की प्रवृति पर जोर देते हुए कहा कि दुकानदार स्वंय भी मास्क लगाए और ग्राहक जो आए वे भी मास्क लगाए हुए होना जरूरी है , इसके बिना सामान उपलब्ध न कराए और बिना मास्क के पाए जाने पर कार्यवाही की जाए। उन्होंने पाॅजिटीव आए लोगों के प्राथमिक सम्पर्क में आए लोगों के सेम्पल लेने के निर्देश प्रदान किए।
      उन्होंने कोविड-19 केयर सेंटर, आईसोलेशन वार्ड एवं होम आईसोलेशन के बारें में विस्तार से जानकारी देते हुए रख रखाव के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि होम क्वारंटाईन हुए लोगों पर निगरनी रखी जाए वे बाहर नजर नहीं आए इसके लिए ग्राम रक्षक दलों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेसिंग व समय -समय पर जारी गाईड लाईन की पालना कर कोरोना के संक्रमण से बचाव संभव है। उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि आमजन को जागरूक कर कोरोना संक्रमण से बचाव व उपचार की जानकारी दी जाए एवं निर्धारित प्रोटोकाॅल की पूर्ण पालना करवाई जाए।
       जिला कलक्टर ने कोविड-19 संक्रमण के बचाव के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारें में जानकारी लेकर निर्देश दिए कि जिला स्तर पर संचालित हैल्प डेस्क उपचार के लिए आने वाले मरीजो को तनाव रहित वातावरण प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा, इसके लिए यह आवश्यक है कि हैल्प डेस्क व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
         जिला कलक्टर ने वीसी के माध्यम से उपखंड अधिकारियों से वार्ता कर उपखंडवार स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। पंचायत चुनाव 2020 अन्तर्गत पंचायत समिति शिवगंज की 14 ग्राम पंचायतों में पंच, सरपंच चुनाव के दौरान कोविड-19 के बचाव के लिए समस्त आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
       इस वीसी में जिला पुलिस अधीक्षक पूजा अवाना, अतिरिक्त जिला कलक्टर गितेश श्रीमालवीय, प्रशिक्षु आरएएस राहुल जैन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, पुलिस उपाधीक्षक अंकित जैन, बीसीएमएच विवेक जोशी, प्रमुख चिकित्साधिकारी डाॅ दर्शन ग्रोवर, परिवहन अधिकारी, महिला एवं कोतवाली के थानाधिकारी समेत अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: